अगर आप के अंदर भी है ये बुरी आदते तो हो जाएगा सावधान बड़ सकता है आप का पेट

भोजन को बहुत जल्दी-जल्दी खाना
जब हम भोजन जल्दी-जल्दी खाते हैं तो हमें यह नहीं पता चलता कि कितना खाना है. ऐसा करने से हम आवश्यकता से अधिक खा लेते हैं जो मोटापा बढ़ने का एक प्रमुख कारण है. यदि आप भोजन को धीरे-धीरे खाएंगे तो एक तो आप कम मात्रा में खा पाएंगे और भोजन का पाचन भी जल्दी होगा.
घर से बाहर का खाना ज्यादा खाना
घर से बाहर का खाना हमें ज्यादा स्वादिष्ट लगता है क्योंकि उसको स्वादिष्ट बनाने के लिए ज्यादा मसालों का और अतिरिक्त चीजों का प्रयोग किया जाता है जो आपके पेट को बढ़ाते हैं इसलिए जितना हो सके घर का ही खाना खाए.
डाइटिंग करना
जी हां सुनने में अजीब लगता है लेकिन डाइटिंग करने से भी हमारा पेट बढ़ जाता है. एक शोध के अनुसार जब हमारा भार बढता है तो हम भार घटाने के लिए डाइटिंग करते हैं. जिससे हम आवश्यकता से कम खाते हैं इससे होता क्या है ? पाचन क्रिया धीमी हो जाती है और हमारा भोजन देर में पचता है जिससे हमारा पेट बढ़ता है.
नाश्ता ना करना
नाश्ता ना करना पेट बढ़ने का एक सबसे बड़ा कारण है. क्योंकि यदि हम नाश्ता नहीं करते हैं तो हमें कार्य करने के लिए ऊर्जा नहीं मिलती उर्जा पाने के लिए हम इधर उधर का भोजन करते हैं और जिससे हमारा पेट बढ़ जाता है. इसलिए जरूरी है कि आप नाश्ता जरूर करें क्योंकि सुबह का भोजन शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है क्योंकि हमें सारा दिन काम करना होता है और उसके लिए ऊर्जा हमें मुख्य रूप से सुबह के भोजन से मिलती है.
रात का खाना देर से खाना

रात का भोजन देर से खाना भी मोटापे का एक कारण है यदि हम रात का भोजन देर से करते हैं तो भोजन को पचने का टाइम नहीं मिलता और सोते हुए कोई भी कार्य न करने के कारण वह हमारी बॉडी में स्टोर होना शुरू हो जाता है जिससे हमारा पेट बढ़ता है इसलिए जरूरी है कि रात का भोजन सही समय पर किया जाए. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *