क्या है प्यार का विज्ञान?

Image result for science of love

          क्या है प्यार का विज्ञान?

 दोस्तों इस दुनिया में कभी ना कभी हर किसी को प्यार जरूर होता है । जब भी हम प्यार में होते हैं तो हमें एक अद्भुत अनुभूति होती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमें प्यार क्यों होता है? क्या है प्यार का विज्ञान? इसी प्रश्न का उत्तर आज हम जानने की कोशिश करेंगे। एक शोध के अनुसार हमारे दिमाग को यह जानने के लिए कि आप प्यार में है या नहीं 90 सेकंड से लेकर 4 मिनट का समय लगता है। किसी व्यक्ति विशेष के प्यार में पड़ने के लिए उसकी आंखें सबसे महत्वपूर्ण योगदान देती है। उसके बाद उस व्यक्ति की बॉडी लैंग्वेज , बोलने का तरीका और लुक्स का भी योगदान है । जब भी हम प्यार में होते हैं तो हमारा बोलने का तरीका और बॉडी लैंग्वेज चेंज हो जाती है इससे मस्तिष्क को जानकारी मिलती है कि हम प्यार में है या नहीं। जब भी हम प्यार में होते हैं तो हमारे दिमाग का एक विशेष भाग सक्रिय हो जाता है और विशेष प्रकार के हार्मोनों का स्त्रावण शुरू हो जाता है। एक शोध के अनुसार प्यार को 3 चरणों में बांटा गया है

 वासना आकर्षण और आसक्ति

वासना 

Image result for lust

यह प्यार का आरंभिक चरण है। इस चरण में सेक्स हार्मोन महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन और महिलाओं में एस्ट्रोजन हार्मोन इस आरंभिक चरण के लिए उत्तरदाई है । इन्हीं हार्मोन के कारण प्राणी विपरीत सेक्स की तरफ आकर्षित होता है। विपरीत सेक्स की तरफ आकर्षित होने के साथ-साथ ये दो हार्मोन मनुष्य के स्वास्थ्य के लिए भी आवश्यक है। 

आकर्षण 

Image result for lust

यह प्यार का दूसरा चरण है। यह वह अवस्था है जब मनुष्य वास्तव में प्यार को महसूस करना शुरू कर देता है। इस समय अपने साथी के साथ अधिक से अधिक वक्त बिताना चाहता है। अपने साथी को पाने की इच्छा तीव्र हो जाती है और मनुष्य अपने साथी के बिना जीवन की कल्पना भी नहीं कर पाता। इस अवस्था में व्यक्ति के व्यक्तित्व में भी भारी बदलाव आते हैं। इस अवस्था में मुख्य रूप से तीन हार्मोन सक्रिय होते हैं । एड्रेनालाईन, डोपामाइन और सेरोटोनिन एड्रेनालाईन इस हार्मोन के कारण मनुष्य तनाव में प्रतिक्रिया कर पाता है और इसी हार्मोन के कारण अपने साथी को देखते ही उसका दिल तेज़ी से धड़कना शुरू कर देता है और मनुष्य को अपने जज्बातों पर काबू कर पाना मुश्किल हो जाता है साथ ही साथ यह हार्मोन मनुष्य को सकारात्मक सोचने के लिए भी मजबूर करता है। डोपामाइन जब मनुष्य प्यार में होता है तो हमारे मस्तिष्क में डोपामाइन नामक एक रासायनिक पदार्थ का स्त्रावण होता है। इसका एहसास एक प्रकार के नशे की तरह होता है जो हमें अद्भुत खुशी का एहसास कराता है। इस हार्मोन के कारण शरीर में ऊर्जा का एहसास होता है। जब आप किसी की तरफ आकर्षित होते हो तो आपको भूख नहीं लगती और नींद भी कम आती है । सेरोटोनिन यह हार्मोन आपको अपने साथी के बारे में सोचने के लिए बाध्य करता है आपको अपने साथी के अलावा औरकुछ भी ध्यान नहीं रहता। सेरोटोनिन का स्तर पुरुषों और महिलाओं में अलग अलग होता है। महिलाओं में सेरोटोनिन का स्तर पुरुषों की अपेक्षा अधिक पाया जाता है । जब प्यार में पड़े युवक और युवतियों पर अध्ययन किया गया तो पाया गया कि उन्होंने दिन में 65% केवल अपने साथी के बारे में ही सोचा। 

आसक्ति 

Related image
यह प्यार का अंतिम चरण है। जब कोई जोड़ा पहले दो स्तरों को सफलतापूर्वक पार कर लेता है तो उनके बीच अटैचमेंट काफी मजबूत हो जाती है। इसके बाद मनुष्य में दो विशेष प्रकार के हार्मोनों का स्त्रावण शुरू हो जाता है। ऑक्सीटोसिन और वैसोप्रेसिन ऑक्सीटोसिन ऑक्सीटॉसिन को का ‘कडल’ या ‘लव हार्मोन’ भी कहा जाता है। यह हार्मोन प्यार की गहराई को बढ़ाता है और साथी से लगाव का कारण बनता है। इस हार्मोन का स्तर भी महिलाओं में पुरुषों के अपेक्षा अधिक होता है। महिलाओं में खासतौर पर प्रेगनेंसी के दौरान इस हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है जो बच्चे से माता के अटैचमेंट को मजबूत बनाता है। यह हार्मोन बच्चे के स्पर्श और ध्वनि पर माता के स्तनों से दूध के प्रवाह को स्वचालित करता है। अपने साथी से गले मिलने पर, चुंबन करने पर और खासतौर पर संभोग के दौरान इस हार्मोन का स्तर काफी बढ़ जाता है। वैसोप्रेसिन यह एंटी-मूत्रवर्धक हार्मोन है, जिसे आम तौर पर शरीर की पिट्यूटरी ग्रंथि द्वारा उत्पादित किया जाता है।यह हार्मोन सेक्स के बाद बड़ी मात्रा में रिलीज होता है। लंबे समय तक चलने वाले संबंधों को बढ़ावा देने के लिए वासोप्रेसिन को एक महत्वपूर्ण हार्मोन माना जाता है। तो आशा है दोस्तों इस लेख को पढने के बाद आप को पता चल गया होगा कि “क्या है प्यार का विज्ञा“? 
अधिक जानकारी के लिए नीचे दिया गया विडियो देखे: click here for video
You can also See
THE TOP 10 FASTEST CARS IN THE WORLD IN 201915K से कम किम्मत वाले 5 सबसे बेहतरीन मोबाइल फ़ोन(2019)TOP 5 FREE HINDI MOVIE DOWNLOAD WEBSITES IN 20192019 में आने वाली बॉलीवुड की 10 सबसे बेहतरीन फिल्में

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *